महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमायें? Mahilayen ghar baithe kaise paise kmayen? - Mysurejobs

info

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, December 29, 2019

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमायें? Mahilayen ghar baithe kaise paise kmayen?

पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं को आर्थिक समस्याओं का सदैव सामना करना पड़ता था, अब समाज बदल रहा है।
हर महिला आत्मनिर्भर होना चाहती है लेकिन सभी के लिए जॉब करना संभव नहीं है।
बेरोजगारी बढ़ती ही जा रही है, परिवार में एक कमाने वाले को काफी समस्या हो गई है। चूंकि महिलाएं भी परिवार चलाने में अहम भूमिका निभातीं हैं, इसलिए अब वह भी कुछ कमाना चाहती हैं। कई ऐसे तरीके हैं जिनसे वे घर से बहुत अच्छी कमाई कर सकती हैं।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमायें?
किसी कारण अगर किसी पुरुष को नौकरी छोड़कर घर पर बैठना पड़ जाए तो वह तनाव में आ जाता है।  ठीक इसी तरह वे महिलाएं भी तनाव महसूस करती हैं जो जॉब न होने की वजह से घर खर्च में मदद नहीं कर पातीं।  लेकिन कई ऐसे तरीके हैं जिनसे महिलाएं घर से भी अच्छी कमाई कर सकती हैं।

आइए जानते हैं ऐसे तरीके जिनसे महिलाएं घर बैठे कमाई कर सकती हैं:
महिलाओं के घर बैठे पैसे कमाने के वैसे तो बहुत से तरीके प्रचलित हैं लेकिन कुछ ऐसे काम हैं जो घर में बैठकर आसानी से किए जा सकते हैं, उनमें से कुछ यहाँ दिए जा रहे हैं।

1. मेकिंग और ब्यूटिशियन
 ब्यूटी पार्लर महिलाओं का सबसे पसंदीदा व्यवसाय माना जाता है।  तुम इसको शुरू करने के लिए किसी भी बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं है।  आप इसे घर से ही शुरू कर सकते हैं।  अगर आपको मेकिंग करने की जानकारी है या आपने कोई प्रोफेशनल कोर्स किया है तो अच्छी प्रैक्टिस के बाद आप पार्लर खोल कर कमाई कर सकते हैं।
अगर आपके पास खुद का मकान नहीं है,आप किराए के मकान में रह रहे हैं तो भी आप इसे आसानी से कर सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए यहां देखें
 2. फ्रीलांस राईटिंग
 ऐसा जरूरी नहीं है कि 8 घंटे की ऑफिस जॉब केवल एक ही पैसे कमाने का तरीका है।  अगर आपको लिखने का शौक है (ज्यादातर अंग्रेजी में) तो फ्रीलांस राइटिंग कर सकते हैं।  आप मैगजीन और न्यूजपेपर आदि के लिए आर्टिकल लिख सकते हैं। ऐसा करने के लिएमैगजीन और न्यूजपेपर वाले अच्छा पैसा देते हैं।
मान लें कि आपको एक लेख के 200 रुपये मिलते हैं और आप एक दिन में 3 आर्टिकल लिख लेती हैं जो छपें हैं, तो इस तरह आप 18,000 रुपये प्रति माह आराम से कमा सकते हैं।

3. कुकिंग
इंसान के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है।  खाने का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है।  खाना बनाने का शौक अक्सर महिलाओं में पाया जाता है और महिलाओं को कुकिंग (खाना बनाना) में बहुत आनंद आता है।
 घर का बना खाना हमेशा ही होटल के बने खाने से ज्यादा पसंद किया जाता है।  अगर आप अच्छा खाना बनाना जानती हैं तो आपके पास एक अच्छा मौका है।  आप कार्यालय और बाहर रहने वाले स्टूडेंट्स या इंप्लॉइज के लिए टिफिन सर्विस की शुरुआत कर सकते हैं।  यदि आप एक समय के खाने की शुरुआत 50 रुपये से भी करते हैं तो बहुत अच्छी बचत कर लेंगी।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ देखें
4.  होम बेस्ड ट्यूशन
भारत में वर्तमान में शिक्षकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 1.4 मिलियन शिक्षकों की कमी है।  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुसार, यह कमी भारत में अनुमानित 250-300 मिलियन छात्रों के शैक्षणिक विकास में बाधा डाल रही है।  उद्योग के स्रोतों के अनुसार, भारत में निजी शिक्षण उद्योग का आकार $ 15 बिलियन होने का अनुमान है।  इनमें से, लगभग 20 प्रतिशत 2020 तक ऑफ़लाइन रूप में किए जाने का अनुमान है। 
 अगर आप पढ़ी-लिखी हैं घर से बाहर जाकर काम करने की स्थि‍ति में नहीं हैं तो घर में कोचिंग क्लासेस चला सकते हैं।  आप किसी एक विषयचुन सकते हैं या फिर कक्षा के हिसाब से भी बच्चों को पढ़ा सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए देखें-

Online tutor job : know Educational Qualifications, Earnings and all about

 5. हॉबी क्लासेज
हॉलीडेज में बच्चे हॉबी क्लासेस जॉइन करना करना पसंद पसंद करते हैं।  बच्चों को कक्षाओं में ड्राइंग, पेंटिंग, आर्टिक्स क्राफ्ट, डांस, कैलिकोग्राफी, योगा, म्यूजिक, योगा, एरोबिक्स आदि की ट्रेनिंग दी जा सकती है।  कुछ बच्चों में स्पोट्र्स की तरफ भी रूख होता हैं, झाड़ू लगाने, टेनिस, बॉस्केटबॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन, स्केट्स आदि की कक्षाएं भी लीं जा सकती हैं।  जबकि कुछ म्यूजिक की ओर रूख कर इंस्टू्रमेंटल या वोकल म्यूजिक की ट्रेनिंग लेते हैं।
 बच्चों को कुछ सिखाकर अपनी हॉबी से पैसे कमाना आपको संतुष्टि भी देगा क्योंकि इस काम को करना और सिखाने में, आप वास्तव में एंजॉय करेंगी।
 यदि आपमें गिटार बजाने, पेंटिग करने, गाना गाने की हॉबी हैं, खाना बनाने की तरह ही और हॉबी रखते हैं तो आपको ऐसी क्लासेज लेनी चाहिए।
इसे भी देखें-

Get paid to listen music! Top sites and all about

 6. ऑफ़लाइन डेवलपर
यदि आप बिना कोई पैसा खर्च किए पैसा कमाने का जज्बा रखते हैं तो ऑफलाइन डेवलपर का काम काफी अच्छा है।
 पिछले कुछ समय मेंऑनलाइन डेवलपर जॉब की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है।  इसके तहत डेवलपर कंपनियों यूजर्स को किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस के लिए इनपुट प्रोवाइड करने का काम करता है।
  इस जॉब की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इस सर्वे के लिए आपको कोई इंवेस्टमेंट नहीं होना चाहिए।
  हर डेवलपर के लिए कंपनी आपको पैसे या रिवार्ड पॉइंट्स देती है, जिनको आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऊपर दिये गए सभी काम महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में काफी मदद कर सकते हैं। कम से कम पैसे खर्च करके महिलाएं अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं और अपने जीवन को सरल बना सकती हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot